#DC_HOSHIARPUR : बच्चों की वैज्ञानिक सोच को बढ़ाने में सहायक है चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस: कोमल मित्तल

बच्चों की वैज्ञानिक सोच को बढ़ाने में सहायक है चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस: कोमल मित्तल
–  डिप्टी कमिश्नर ने चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस के दूसरे दिन की विशेष तौर पर शिरकत
 
होशियारपुर (CDT NEWS):
डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने कहा कि चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस बच्चों की वैज्ञानिक सोच को आगे बढ़ाने में मदद करती है। वे आज
रयात एंड बाहरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट होशियारपुर में चल रही 31वीं राज्य स्तरीय चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस के दूसरे दिन बच्चों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने बच्चों के प्रोजेक्ट देखकर उनका हौंसला बढ़ाया। इस मौके पर उनके साथ सहायक कमिश्नर (शिकायतें) दिव्या.पी, ज़िला विकास फैलो ज़ोया सिद्दीकी,
जिला शिक्षा अधिकारी डॉ गुरिंदरजीत कौर, डॉ. के. एस. बाठ संयुक्त डायरेक्टर पंजाब स्टेट कौंसिल फ़ॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी,डॉ मंदाकिनी ठाकुर प्रोजेक्ट साइंटिस्ट पंजाब स्टेट कौंसिल फ़ॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी, कैम्पस डायरेक्टर डॉ. चंद्र मोहन भी विशेष तौर पर उपस्थित रहे। 
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि बच्चे जो प्रोजेक्ट लेकर आए हैं, उससे पता चलता है कि उन्होंने कई दिनों तक अपने गाइड अध्यापक के साथ मिलकर मेहनत की है। उन्होंने बच्चों से कहां की आज की चिल्ड्रन कांग्रेस को वे अपनी पहली सीढ़ी मानकर जीवन में आगे बढ़े और मेहनत का रास्ता कभी ना छोड़ें क्योंकि मेहनत के बल पर ही मंजिल को पाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार बच्चों के अभिभावक तथा अध्यापक हमेशा ही उनकी मदद के लिए तत्पर रहते हैं।
 
कोमल मित्तल ने कहा कि पंजाब स्टेट काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी बच्चों के आत्म विश्वास को बढ़ाने के लिए हमेशा ही आगे आती रही है बच्चे रिसर्च की दिशा में लगातार आगे बढ़ते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चे बड़ी से बड़ी समस्या का हल निकालने के लिए भी वैज्ञानिक तरीके से समाज की मदद करते हैं। इस मौके पर डॉक्टर के. एस.बाठ संयुक्त डायरेक्टर पंजाब स्टेट काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने कहा कि आज दूसरे दिन 12 जिलों के बच्चों ने अपने प्रोजेक्ट पेश किए। प्रत्येक जिले की सीनियर व जूनियर वर्ग में टीमों ने हिस्सा लिया है। उन्होंने कहा कि आज का दौर विज्ञान का दौर है और बच्चे वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाते हुए हर चीज को कसौटी पर परखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों को आगे बढ़ाने में उनके अभिभावकों के साथ-साथ अध्यापक भी पूरा साथ दे रहे हैं।
 
जिला शिक्षा अधिकारी डॉक्टर गुरिंदरजीत कौर ने इस मौके पर सभी जिलों से आए हुए बच्चों की सराहना करते हुए कहा कि प्रदेश स्तर की चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस में भाग लेना उनकी योग्यता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि हर बच्चे में कोई ना कोई विशेष गुण जरूर होता है और उसी को बाहर लाने के लिए इस तरह के कार्यक्रम सहायक सिद्ध होते हैं। इस मौके पर उप जिला शिक्षा अधिकारी धीरज वशिष्ठ तथा सुखविंदर सिंह, जिला कोऑर्डिनेटर अशोक कालिया, रयात एंड बाहरा से डॉक्टर ज्योत्सना, राजेंद्र मैडी, डॉ गौरव पराशर,किलेक्चरर संदीप कुमार सूद, राजीव कुमार, नीरज कंवर हरिंदर सिंह, डॉक्टर कुलदीप वालिया आदि भी उपस्थित थे। 
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply